आईपीएल में सबसे ज्यादा रन आउट होने वाले खिलाड़ी कौन से हैं? सुरेश रैना व शिखर धवन भी शामिल

क्रिकेट खेल में खिलाड़ियों का आउट होना आम बात है। खेल में खिलाड़ी कई तरीके से आउट हो सकता है लेकिन जब खिलाड़ी मैदान में रन आउट होता है तो उसे काफी निराशा का सामना करना पड़ता है। खिलाड़ियों के रन आउट होने की मुख्य वजह अच्छी फील्डिंग या जोड़ीदार की खराब कॉल को माना जाता है। मैदान पर खिलाड़ी रन आउट ना हो इसके लिए बल्लेबाज को प्रैक्टिस सेशन में काफी रनिंग प्रैक्टिस कराई जाती है। जानकारों के अनुसार अपना विकेट रन आउट के रूप में ना खोने के लिए, क्रीज पर टिके दोनों खिलाड़ियों के बीच अच्छा तालमेल होना काफी जरूरी होता है।

आईपीएल (IPL) में बल्लेबाजों का मुख्य फोकस दौड़कर रन लेने की वजह बड़ी-बड़ी बाउंड्री लगाने पर ज्यादा होता है , जिसके कारण बल्लेबाज कभी-कभी एक दो रन लेने के चक्कर में आपसी तालमेल खो देते हैं और रन आउट के रूप में अपना विकेट गंवा बैठते हैं। बल्लेबाजों की यही छोटी-छोटी गलतियां उनकी टीम के मैच हारने के कारण बन जाती हैं। इसी वजह से आज के समय में सभी टीम अच्छे फील्डिंग करने वाले खिलाड़ियों पर ज्यादा जोर देती हैं। इस आर्टिकल में हम उन 5 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो आईपीएल में सबसे ज्यादा बार रन आउट का शिकार हुए हैं।

5 बल्लेबाज जो IPL में सबसे ज्यादा बार रन आउट हुए है

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स आईपीएल में काफी लम्बे समय से खेल रहे हैं। अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली की टीम से करने वाले डीविलियर्स मौजूदा समय में आरसीबी का हिस्सा हैं। मिस्टर 360 के नाम से जाने वाले एबी डीविलियर्स मैदान बड़ी -बड़ी हिट लगाने के साथ दौड़कर रन बनाना भी पसंद करते हैं। हालांकि डीविलियर्स कई बार आईपीएल में रन आउट हो चुके हैं और वह 12 बार रन आउट के माध्यम से पवेलियन लौटे हैं।

4 अम्बाती रायडू

अम्बाती रायडू ने अपने आईपीएल करियर में टूर्नामेंट की दो सबसे सफल टीमों के लिए खेले है और आगामी सीजन में भी वह खेलते हुए नजर आएंगे । मुंबई इंडियंस की तरफ से करियर की शुरुआत करने वाले रायडू 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के द्वारा खरीदे गए थे। रायडू एक शानदार बल्लेबाज हैं लेकिन विकेटों के बीच दौड़ में उतने फुर्तीले नहीं हैं। यही कारण है कि वह अपने आईपीएल करियर के 159 मैचों में 13 बार रन आउट हुए हैं।

3. सुरेश रैना

चेन्नई सुपर के दिग्गज बल्लेबाज सुरेश रैना का नाम देखकर कई लोग हैरान हो सकते हैं। रैना बड़े शॉट के साथ तेजी से रन भागने की कला में भी माहिर हैं लेकिन कई बार उनकी यह कला उनके आउट होने का कारण भी बनी। स्ट्राइक रोटेट करते हुए उन्हें कई बार गलतफहमी हो जाती है और वह रन आउट हो जाते है। सुरेश रैना को आईपीएल के 193 मैचों में कुल 13 बार रन आउट किया जा चुका है।

2 शिखर धवन


शिखर धवन अपने आईपीएल करियर में अलग-अलग टीमों का हिस्सा रहे और मौजूदा समय में वह अपनी घरेलू टीम दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं। गब्बर का प्रदर्शन पिछले दो सीजन में बहुत ही जबरदस्त रहा है और आगामी सीजन में भी धवन अपने बल्ले से ढेर सारे रन बनाना चाहेंगे। धवन बैटिंग पावर प्ले में काफी आक्रामक रूप में देखते हैं लेकिन मिडिल ओवरों में रनिंग में असावधानी और सामने वाली टीम की अच्छी फील्डिंग के कारण कई बार रन आउट हुए हैं। शिखर धवन को आईपीएल में कुल 15 बार रन आउट किया जा चुका है

1 गौतम गंभीर

आईपीएल के सफल कप्तानों और बल्लेबाजों में शामिल गौतम किये जाने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर भी अपने आईपीएल करियर के दौरान कई बार रन आउट का शिकार हुए हैं और वह इस सूची में सबसे टॉप पर हैं। गंभीर 154 मैचों में गंभीर कुल 16 बार रन आउट होकर पवेलियन लौटे हैं।

Leave a Reply