नंबर 3 पर खेलकर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

किसी भी टीम को एक मुकाम पर पहुंचाने के लिए टीम में बैटिंग ऑर्डर का बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होता है। ऐसे में कई ओपनर से लेकर नंबर तीन तक के बल्लेबाजों के ऊपर खास तौर पर दबाव होता है टीम को बेहतर स्कोर दिलाने में। ऐसे में जैसे ही ओपनर बल्लेबाज का विकेट गिरता है तो नंबर तीन पर मैदान में बल्लेबाज के बेहतरीन प्रदर्शन के पीछे टीम के बैटिंग ऑर्डर में उसकी बल्लेबाजी क्रम के निश्चित होने का बहुत बड़ा योगदान होता है। जब किए बल्लेबाज का बल्लेबाजी क्रम निश्चित नहीं होता है तो फिर उसके लिए भी खुद को अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम के हिसाब से तैयार करना बड़ा मुश्किल होता है। अगर किसी भी बल्लेबाज की बैटिंग पोजिशन बिना उसकी क्षमता के जांच परख के बदल दिया जाता है तो टीम के बैटिंग ऑर्डर के लड़खड़ाने के काफी चांसेस बढ़ जाते हैं। हर बल्लेबाज एक स्थिर बैटिंग पोजिशन पर बैटिंग करना पसंद करता है ताकि उसे बार-बार अपनी बल्लेबाजी तकनीक को बदलना ना पड़े और अपना स्वाभाविक खेल दिखा सके।

वैसे टीम के बैटिंग ऑर्डर में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों का योगदान भी काफी अहम रहता है क्योंकि कभी-कभी ओपनर बल्लेबाज शीघ्र ही आउट हो जाते हैं और इसके बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। बात की जाए वनडे की तो नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाला बल्लेबाज सबसे अहम होता है और उसके ऊपर टीम के जल्दी विकेट गिरने के कारण टीम को सँभालने और कभी-कभी तेजी से रन बनाने की भी आवश्यकता होती है। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने वनडे में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 कुमार संगकारा (9747)

कुमार संगकारा
श्रीलंका के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज कुमार संगकारा ने अपनी टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए कई बड़ी-बड़ी पारियां खेली है। उन्होंने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 238 पारियां खेलते हुए कुल 9747 रन बनाए है। जिसके कारण उनका नाम इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर दर्ज है। उन्होंने अपने वनडे करियर में 404 मैच खेलते हुए 41.98 की औसत और 78.86 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए कुल 14234 रन बनाये हैं और वह वनडे में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आते हैं।

विराट कोहली (10046)

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने नया कीर्तिमान अभी हाल ही में हो रही भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज में रचा है। उन्होंने टीम के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 10000 रनों का आंकड़ा मात्र 190 पारियों में पार कर लिया है और इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। कोहली के नाम नंबर 3 पर में 190 वनडे पारियों में 10046 रन दर्ज हैं। विराट कोहली अपनी आतिशी और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए ही जाने जाते हैं लेकिन काफी समय से उनके बल्ले से शतकीय पारी देखने को नहीं मिली है। कोहली अपने वनडे करियर में 253 मैचों में खेलते हुए कुल 59.32 की औसत और 93.18 की औसत से अब तक कुल 12162 रन बना चुके हैं।

#1 रिकी पोंटिंग (12662)

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

आज के युवा खिलाड़ी अपने बल्लेबाजी में स्थिरता लाने के काफी प्रयास करते हैं पर जितनी स्थिरता और धैर्य ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग की बल्लेबाजी में था, शायद ही भविष्य में वह किसी और बल्लेबाज में देखने को मिलेगा। उन्होंने टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड 330 पारियां खेली और 12662 के रनों का पहाड़ खड़ा किया है। रिकी पोंटिंग ना केवल बेहतरीन बल्लेबाज बल्कि ऑस्ट्रेलिया टीम के सबसे सफल कप्तान रह चुके हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में 375 मैच खेलते हुए 42.03 की बेहतरीन औसत से कुल 13704 रन बनाए हैं।

Leave a Reply