सुशांत सिंह केस में अब तक क्या क्या हुआ डिटेल में पढ़े

Sushant Case में अब तक क्या-क्या हुआ, पढ़ें पूरी डिटेल

छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक दर्शकों के दिल में खास जगह बनाने वाले सुशांत सिंह राजपूत (Sushant singh Rajput) ने 14 जून को इस दुनिया को अलविदा कह दिया. लेकिन उनकी मौत ने पूरे देश को ऐसा सदमा दिया जिससे उनके प्रशंसक अब तक नहीं उबर पाए हैं. इस घटना के बाद से बॉलीवुड में नेपोटिज्‍म से लेकर पैसों की धोखाधड़ी करने जैसे कई मामले सामने आए हैं.

वहीं यह केस दो राज्‍यों की पुलिस से लेकर सीबीआई और ईडी तक के आने जैसे कई अहम पड़ावों से होकर भी गुजरा है. सीबीआई (CBI) जांच की मांग करने वाली रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) पर ही सीबीआई और ईडी (ED) में मामला दर्ज हो गया है. जाहिर है इस मामले में की गई जांच कई परतें खोलेगी. फिलहाल जानते हैं कि अब तक इस मामले में कब-कब,  क्‍या-क्‍या हुआ-

– 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत मुंबई के बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में मृत पाए गए. पुलिस को उनके घर पर डिप्रेशन में होने से संबंधित पर्चे मिले लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला. 

–  अगले ही दिन कंगना रनौत ने मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की जांच पर सवाल उठाते सुशांत के आत्महत्या करने के पीछे के कारण गिनाए. साथ ही उसे भाई-भतीजावाद का शिकार बताया. जिसके बाद देश में नेपोटिज्‍म पर बहस छिड़ गई. 

– 17 जून को मुंबई पुलिस ने कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा से पूछताछ की. जो कि सुशांत की आखिरी फिल्‍म ‘दिल बेचारा’ के निर्देशक हैं. उन्‍होंने बताया कि 27 मई को सुशांत के जन्‍मदिन पर उनकी उससे आखिरी बार बात हुई थी, जिसमें उसने कहा था कि उसकी तबीयत ठीक नहीं है. 

– 18 जून को सुशांत का मुंबई में अंतिम संस्कार किया गया. इसमें उनके परिवार के अलावा, श्रद्धा कपूर, ताहिर राज भसीन, वरुण शर्मा, कृति सेनन और क्रिस्टल डिसूजा शामिल हुए.

– इसी दिन मुंबई पुलिस ने सुशांत की प्रेमिका रिया चक्रवर्ती से 9 घंटे तक पूछताछ की. इसमें रिया ने बताया कि वह दिवंगत अभिनेता के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में थी और उनसे बहस होने के कारण उनकी मौत से चार दिन पहले ही वे घर से चली गईं थीं. 

– 7 जुलाई को संजय लीला भंसाली ने पुलिस को बताया कि उन्होंने सुशांत को चार फिल्‍में ऑफर कीं लेकिन अभिनेता किसी भी फिल्म का हिस्सा नहीं बन सके.

– 9 जुलाई को कैबिनेट मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर मामले में सीबीआई जांच की अपील की. 

– 10 जुलाई को ‘दिल बेचारा’ में सुशांत की को-स्‍टार रहीं  संजना सांघी से पुलिस ने पूछताछ की. 

– 14 जुलाई को सुशांत की मौत के एक महीने बाद रिया चक्रवर्ती ने सोशल मीडिया पर अपनी चुप्पी तोड़ी. सुशांत को श्रद्धांजलि देने के अलावा उन्‍होंने वह स्‍क्रीनशॉट किए जिसमें उन्‍हें नफरत भरे मैसेज और धमकियां मिलीं. 

– 16 जुलाई को रिया ने गृह मंत्री अमित शाह से मामले की सीबीआई जांच कराने की अपील की.

– 18 जुलाई को वाईआरएफ के प्रमुख आदित्य चोपड़ा ने मुंबई पुलिस को सुशांत के वाईआरएफ के साथ कॉन्‍ट्रेक्‍ट को लेकर अपना बयान दर्ज कराया. 

– 21 जुलाई को बांद्रा पुलिस ने फिल्म समीक्षक राजीव मसंद से पूछताछ की. 

– इसी दिन सुशांत के प्रशंसकों ने एक ऑनलाइन डिजिटल विरोध का आयोजन कर निष्पक्ष सुनवाई की मांग की, जिसमें लोगों ने 10 लाख ट्वीट्स कर जबरदस्त प्रतिक्रिया दी. उनकी पूर्व प्रेमिका टीवी स्टार अंकिता लोखंडे ने भी उनके लिए न्याय के लिए प्रार्थना की.

– 23 जुलाई को कंगना ने एक नए वीडियो के जरिए करण जौहर, आदित्य चोपड़ा, सलमान खान आदि पर स्टार किड्स जैसे कि आलिया भट्ट, टाइगर श्रॉफ को तरजीह देने का आरोप लगाया. इसके कारण करण जौहर, आलिया भट्ट जमकर ट्रोल हुए. 

– 24 जुलाई को सुशांत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ रिलीज हुई जिसे 95 मिलियन से अधिक बार देखा गया.

– 27 जुलाई को मुंबई पुलिस द्वारा पेश की गई विसरा रिपोर्ट में बेईमानी किए जाने की बात कही गई.

-इसी दिन महेश भट्ट ने पुलिस ने पूछताछ में कहा कि वह अपने जीवन में केवल दो बार सुशांत से मिले हैं. फरवरी में एक पार्टी में उन्होंने अभिनेता को उलझन में देख रिया चक्रवर्ती से कहा था कि वे उसकी अच्छी देखभाल करें.

– 28 जुलाई को सुशांत सिंह राजपूत के पिता के.के. सिंह ने पटना में रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई. इसमें आत्महत्या के लिए उकसाने से लेकर, विश्वासघात, जालसाजी जैसे 16 आरोप लगाए गए. 

-29 जुलाई को रिया ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मामले को मुंबई पुलिस को हस्तांतरित करने की मांग की.

-29 जुलाई को धर्मा प्रोडक्शंस के सीईओ अपूर्व अग्निहोत्री ने सुशांत की फिल्‍म  ‘ड्राइव’ को थिएटर की बजाय नेटफ्लिक्स पर रिलीज कर दिया. 

– 1 अगस्त को मीडिया ट्रायल पर प्रतिक्रिया देते हुए रिया चक्रवर्ती ने एक वीडियो में कहा, ‘मुझे भगवान और न्यायपालिका पर अटूट विश्वास है. सत्यमेव जयते’ 

– उसी दिन ज़ी न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में अंकिता लोखंडे ने कहा कि सुशांत के परिवार और उनके प्रशंसकों को सच्‍चाई पता चलनी चाहिए. उन्‍होंने बताया कि 2016 में ब्रेकअप के बाद वे से संपर्क में नहीं थे, लेकिन उन्हें यकीन था कि सुशांत उस तरह के व्यक्ति नहीं थे, जो उदास हों. वह निडर थे. 

– 5 अगस्त को केंद्र ने बिहार सरकार की सीबीआई को मामला सौंपने की अपील मान ली. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने बिहार पुलिस, मुंबई पुलिस को तीन दिनों के भीतर मामले से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा.

– 6 अगस्त को सीबीआई ने मामले के संबंध में रिया चक्रवर्ती और पांच अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की.

– 7 अगस्त को रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक मनी लॉन्ड्रिंग केस दर्ज होने के चलते मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश हुए. 

– 8 अगस्त को रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानेशिंदे ने सुशांत सिंह राजपूत द्वारा रिया की नोटबुक पर लिखे गए ‘आभार नोट’ की तस्‍वीर साझा की. इसमें अभिनेता ने अपने जीवन में रिया और उसके परिवार की उपस्थिति के लिए आभार व्यक्त किया. रिया ने दावा किया कि उनके पास सुशांत की यही एक संपत्ति है. 



S

Leave a Reply