IPL : आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

आईपीएल (IPL) का 14वां सीजन यानि आईपीएल 2021 अपनी चमक बिखेरने को सज्ज है। आईपीएल के इस महासीजन में तैयारी को लेकर सभी बल्लेबाज उत्सुक हैं तो कहीं उनसे भी ज्यादा खुश आईपीएल प्रेमी हैं जो इस IPL के महासीजन के बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एक सर्वे की मानें आईपीएल का सीजन क्रिकेट के दुनिया का राजा बन गया है। क्योंकि, अब दुनिया भर में आईपीएल को लेकर लोग वर्ल्ड कप से कम उत्साहित नहीं होते हैं। ऐसे में हम आपको आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ी के बारे में बतायेेंगे जिन्होंने आईपीएल के किसी एक सीजन में सबस ज्यादा रन बनाकर इतिहास कायम किया है…

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा (400 के पार) रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

Mumbai Indians Captain Rohit Sharma Reveals Batting Position IPL 2019 |  Cricket News
Rohit Sharma- Batsmen hited More than 400 runs in Single Ipl series

रोहित शर्मा को यूं ही नहीं, आईपीएल का सबसे सफल कप्तान कहा जाता है। उन्होंने अपनी सुझबुझ और कौशलता से ही मुंबई इंडियंस को अब तक सबसे ज्यादा बार आईपीएल सीजन का विजेता बनाया है।
अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर उन्होंने एमआई की टीम को 5 बार जीत दिलाकर अपना शौर्य सिद्ध किया है। उनकी धुंआधआर बल्लेबाजी से सभी चीरपरिचित हैं। अगर वो क्रीज पर अड़ गए तो गेंदबाजों के पसिने छुड़ा देते हैं।

अब तक खेले गए कूल 13 आईपीएल सीजन में उन्होंने 7 बार 400 रनों का आंकड़ा पार किया है। रोहित शर्मा ने कुल 200 मैचों में अब तक 5230 रन बना चुके हैं, जिसमें एक सेंचूरी और उन्तालिस अर्धशतक शामिल हैं। आईपीएल 2013 उनके आईपीएल करियर का सबसे बेहतरिन सीजन था जिसमें उन्होंने कुल 19 मैच खेले थे उनमें 538 रन बनाये थे। और इस तरह वे आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने की सुची में तीसरे स्थान पर हैं।

आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले बल्लेबाज खिलाड़ी

2. विराट कोहली

IPL 2016: Virat Kohli highlights dream season for batsmen - Indian Premier  League 2016 News
Virat Kohli In IPL 2016

वैसे तो भारतीय कप्तान कोहली को अब किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। जैसा नाम वैसा काम ! आईपीएल हो या टी20 किसी भी मैच फॉर्मेट में विराट का रिकॉर्ड विराट ही है। लेकिन, अगर बात उनके आईपीएल प्रदर्शन की करें तो उन्होंने आईपीएल में कु सात दफा 400 रनों का आंकड़ा पार किया है। बतौर बल्लेबाज आईपीएल 2016 का वो सीजन दर्शकों के जहन से अब नहीं उतरा जिसमें विराट ने 4 शतक लगाये थे। ये सीजन उनके आईपीएल करियर का वन ऑफ द बेस्ट था ये कहना गलत नहीं होगा। आईपीएल 2016 में विराट ने कुल 973 रन बटोरे थे। विराट अब तक कुल 192 मैच खेल चुके हैं । 38.16 की एवरेज और 130.73 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 5878 रन बना चुके हैं।

आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

1 सुरेश रैना

IPL 2020: CSK player Suresh Raina returns to India from UAE; to skip the  entire season

आईपीएल के सबसे कामयाब बल्लेबाजों की सुची में शुमार सुरेश रैना ने अपने आईपीएल करियर मे सर्वाधिक 9 बार 400+ रन ठोका है। जिसमें साल 2013 के आईपीएल में उन्होंने 548 रन बनाये थे। कुल 193 मैच खेलते हुए 33.34 के बेहतरिन औसत और 137.14 के स्ट्राइक रेट से कुल 5368 रन बनाए हैं । बता दें, सुरेश रैना कुछ व्यक्तिगत कारणों से पिछले सीजन नहीं खेल पाए थे लेकिन इस बार आशा है कि वह आईपीेएल का हिस्सा होंगे।

Leave a Reply