बच्चे को बिस्तर गिला करने की आदत तथा पेशाब के गंध से निजात पाने के उपाय (How to get rid of baby urine smell on bed)

बच्चे के बिस्तर गीला करने की आदत छुड़वाने के लिए उसे रोजान सुबह खाली पेट ठंडे दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। ध्यान रखें कि ये शुद्ध शहद हो इसमें चीनी न मिली हो। ऐसा लगातार एक सप्ताह तक करने से आपको राहत मिलेगी।

वह चाहे आपका छोटा सा बच्‍चा हो या फिर आपके घर में पला हुआ कोई पालतू जानवर, गद्दे पर पेशाब के दाग सच-मुच बडे़ ही गंदे दिखते हैं। बाजार में आपको कई कैमिकल प्रोडक्‍ट मिल जाएंगे जिनकी सहायता से आप गद्दे पर लगे पेशाब के दाग साफ कर सकती हैं लेकिन यह कभी कभी कद्दे का रंग ही उड़ा देते हैं।

इससे पहले की आपके गद्दे को कोई नुकसान हो, इसके लिये आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकती हैं।इसमें कोई शक नहीं है कि सूरज कि तेज धूप आपके पेशाब से भरे हुए गद्दे को काफी सही ढंग से ठीक कर सकता है लेकिन जब बात बदबू भगाने की आती है तो सूरज की धूप से आपको कुछ और ज्‍यादा चाहिये। इससे पहले की आपका गद्दा खराब हो जाए आप नीचे दिये गए उपायो का प्रयोग कर लीजिये।

पेशाब से भरे गंदे गद्दे को साफ करने के कुछ घरेलू नुस्खे 

get rid of baby urine smell
get rid of baby urine smell


●सिरकागद्दे को जितना हो सके उतना स्‍क्रब कर लें और फिर उसे पानी से धो लें। इसके बाद डिटर्जेन्‍ट मिले पानी में सिरका डालें और उसे गद्दे पर डाल कर साफ करें। फिर गद्दे को धूप में सुखा दें।

●पैराऑक्‍साइडपैराऑक्‍साइड को डायरेक्‍ट गद्दे पर नहीं इस्‍तेमाल करना चाहिये नहीं तो, वह और ज्‍यादा खराब हो सकता है। पैराऑक्‍साइड को मग में पानी के साथ मिक्‍स करें और फिर उससे दाग को छुड़ा लें। गद्दे को कठोर ब्रश से रगड कर छुड़ाएं।

●नमकमुठ्ठी भर सेंधा नमक को पानी में गला लीजिये। पानी एक कप होना चाहिये। फिर उससे गद्दे के दाग को 15 मिनट के बाद किसी खराब कपड़े से रगड़ कर साफ कर लें।

●नींबूनींबू से पेशाब के दाग आराम से साफ हो सकते हैं। आपको बस गद्दे पर लगे दाग को नींबू से रगड़ कर सूरज की रौशनी में गद्दे को रख देना होगा। आधे घंटे के बाद उस पर सिरका डाल कर रगड़ दें, दाग चला जाएगा।

●ब्‍लीच गरम पानी में ब्‍लीच मिलाएं और फिर वह गद्दे पर डालें। इससे पेशाब का दाग तुंरत घुल जाएगा और साफ हो जाएगा।

Leave a Reply