Land Bank: वन विभाग की ज़मीन पर 10 पेड़ लगाएँ, ज़मीन आपकी

Land Bank

Land Bank: वन विभाग की ज़मीन पर 10 पेड़ लगाएँ, ज़मीन आपकी

Land Bank: दिल्ली में जल्द शुरू हो रहा लैंड (भूमि) बैंक जहां रुपये पैसे की नहीं बल्कि जमीन की जमा-निकासी होगी। इसका उद्देश्य दिल्ली में हरियाली बढ़ाना है। दरअसल, दिल्ली के वन विभाग और दिल्ली विकास प्राधिकरण ने मिलकर ये फ़ैसला लिया है कि सितंबर में यह बैंक शुरू हो जाएगा।

Double Tap On Image To Follow US on Facebook For More Updates

इस योजना के तहत बैंक में भूमि ही जमा व निकासी होगी। दिल्ली में भूमि चूंकि डीडीए के ही पास होती है, लिहाजा डीडीए हर साल वन विभाग को जगह जगह खाली जमीन उपलब्ध कराएगा। जमीन का मालिकाना हक उसी के पास होगा, लेकिन सात साल तक वह वन विभाग के अधिकार क्षेत्र में रहेगी।

ऐसे में किसी भी एजेंसी को पेड़ लगाने के लिए यदि जमीन की जरूरत होगी तो उसे वन विभाग से जमीन मिल जाएगी। वन विभाग संबंधित एजेंसी को उसकी जरूरत के मुताबिक जमीन देगा। पेड़ लगाने के बाद जमीन की देखभाल भी करनी होगी। शुरुआती पत्र व्यवहार के बाद हाल ही में डीडीए व वन विभाग के अधिकारियों की वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए एक बैठक हुई थी।

Land Bank
Land Bank

इसमें यह बिदु भी सामने आया कि डीडीए की खाली जमीन पर अक्सर अतिक्रमण या अवैध कब्जा होने के मामले आते रहते हैं। बाद में वह जमीन कानूनी दांव पेच में फंस जाती है। इससे तो बेहतर है कि उसका कुछ हिस्सा वन विभाग को ही दे दिया जाए। इससे जहां एक तरफ हरित क्षेत्र का विस्तार संभव हो सकेगा वहीं दूसरी ओर जमीन की देखभाल सुनिश्चित हो सकेगी।

अधिकारियों के मुताबिक इसके बाद इस योजना पर सहमति बन गई है। लैंड बैंक देश के अन्य राज्यों में भी हैं। दिल्ली में बहुनिकाय व्यवस्था होने के कारण इसकी जरूरत और ज्यादा है। वैसे इस साल भी मानसून में पौधारोपण करने के लिए डीडीए ने 67 हेक्टेयर जमीन दी है। बैंक के लिए भी अगले कुछ दिनों में जमीन मिल जानी चाहिए। -ईश्वर सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक, दिल्ली सरकार।

Leave a Reply