July 29, 2021

Avinash Bharat

ख़बर जन सरोकार की

श्रीराम की बहन की ये कहानी आखिर क्यों छिपाया गया दुनिया से

who is the sister of shriram

who is the sister of god ram

यह लेख श्रीराम की बहन शांता से जुड़ा है। हमने और आपने, अपने-अपने घरों और आस-पास में  रामायण को पढ़ते और सुनते कई बार देखा होगा। या फिर यूं कहें कि टीवी, फिल्म और किताबों के जरिए हमने भगवान राम के बारें में खूब देखा- पढ़ा और सुना है। इसलिए आप और हम ज्यादातर लोग ये ही जानते है कि भगवान राम चार भाई थे यानि कि राजा दशरथ के चार पुत्र थे राम, भरत, शत्रुध्न और लक्ष्मण। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान राम की एक बड़ी बहन भी थी। शायद यह बात बेहद कम लोग ही जानते हैं। 

आपकों बता दे कि दक्षिण की रामायण अनुसार भगवान राम की एक बहन भी थी, जिनका नाम शान्ता था। और शान्ता चारों भाईयों से बड़ी थीं। दक्षिण में लिखी गई रामायण में ऐसा लिखा गया है कि राजा दशरथ और कौशल्या की पुत्री शान्ता सबसे पहले पैदा हुई । जब शान्ता बच्ची थी, तो उस दौरान एक दिन माता कौशल्या की बहन वर्शिनी और उनके पति अंगदेश के राजा रोमपद अयोध्या आए। उनकी कोई संतान नही थी, जिसके चलते उनको शान्ता से अधिक मोह हो गया था। राजा दशरथ ने जब राजा रोमपद और उनकी पत्नी वर्शिनी के द्वारा शान्ता पर गहरा प्यार लुटाते देखा तो उन्होंने राजा रोमपद को अपनी बेटी शान्ता को गोद दे दिया ।

क्या आप जानते हैं हिन्दुओं द्वारा इन चार राक्षसों को पूजने की वजह, कहीं आप भी तो नहीं करते इन राक्ष की पूजा

भगवान राम की बड़ी बहन का पालन पोषण राजा रोमपद और उनकी पत्नी वर्शिनी ने किया। आगे चलकर शान्ता का विवाह ऋषि श्रृंग से हुआ। ऐसा माना जाता है कि ऋष्याश्रिंगा और शान्ता का वंश ही आगे चलकर सेंगर राजपूत बना। आज भी सेंगर राजपूत ही हैं, जिन्हें ऋषिवंशी राजपूत कहा जाता है।