Warm up exercises: कार्डियो और मूवमेंट एक्सरसाइज का कॉम्बिनेशन एक अच्छा वॉर्मअप बनाता है

Best Warm Up Exercises: वर्कआउट करने से पहले वार्मिंग कई कारणों से जरूरी है. सबसे पहले, यह शरीर में कठोरता को कम करने में मदद करता है, जो संभवतः लंबे समय तक बैठने के कारण होती है. वॉर्म अप मांसपेशियों को फ्लेसिबल बनाता है. दूसरा यह कि वॉर्म अप व्यायाम (Warm Up Exercise) करते समय आपके शरीर को पूरी तरह से गति की सीमा में रखने की अनुमति देता है, बिना किसी कठिनाई या मांसपेशियों दर्द (Muscle Aches) के. सेलेब फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना के अनुसार, थोड़ा कंडीशनिंग वर्कआउट या वार्मअप करने से आपके घुटनों, कोहनी, कंधों और अन्य अंडर-यूज्ड जोड़ों को बिना किसी परेशानी के व्यायाम करने में मदद मिल सकती है. चन्ना कहते हैं, थोड़ा वॉर्म अप, जिसमें अक्सर कम तीव्रता वाले कार्डियो व्यायाम शामिल होते हैं, जो आपको तरोताजा महसूस करने और अपने फिटनेस टारगेट को साधने में मदद कर सकते हैं.

फोम रोलर के साथ करें वॉर्म अप एक्सरसाइज | Warm Up Exercises With A Foam Roller

यह भी पढ़ें

फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखती हैं कि सही तरीके से वार्मिंग करने से आपको चोट का खतरा कम हो सकता है. 

कैसे पता चलेगा कि आपने वार्म अप किया है? | How To Know If You Have Warmed Up?

इटिनेस के अनुसार, यह जानने के लिए कि क्या आप सही तरीके से वॉर्म अप हो चुके हैं, आप अपने हृदय गति में वृद्धि की जांच कर सकते हैं. वॉर्म अप सेशन के बाद, आपका शरीर अपने आप अधिक गर्म, और स्पर्श करने पर गर्म महसूस करेगा. “आपको यह भी महसूस करना चाहिए कि आप कसरत करने के लिए तैयार हैं.” 

jllep3boWarm Up Exercises: वॉर्म अप के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी की जा सकती है

अगर आपके पास फोम रोलर है, तो यहां कुछ अभ्यास दिए गए हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

1. जाल

2. ग्लूट्स

3. हैमस्ट्रिंग

4. मांसपेशियों के लिए

आपकी गति की सीमा को बेहतर बनाने के लिए इन वॉर्म अप अभ्यास को करें

– कंधे को घुमाना

– थोरैसिक घुमाव

– पैरों को झुलाना

– एकल-पैर उठाना

नीचे दिए गए वीडियो को देखें कि प्रत्येक व्यायाम कैसे किया जाता है. अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और चोट की संभावना को कम करने के लिए अपनी कसरत से पहले इन अभ्यासों को आज़माएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

S

Leave a Reply